Tuesday, July 5, 2022
More

    राहुल गांधी ने संसद में मोदी सरकार पर जमकर बोला धावा,कहा मोदी सरकार ने गरीब और अमीर के बीच बढ़ाया फ़ासला

    Rahul Gandhi Parliament

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजट के बाद आज संसद में मोदी सरकार को जमकर घेरा है। आज संसद में कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार की कई नीतियों को कटघरे में शामिल किया है। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार देश में दो हिंदुस्तान बना रही है। एक जो अमीरों का है और दूसरा जो गरीबों का है।

    पढ़िए राहुल गांधी के दमदार भाषण के 10 पॉइंट्स, जो इस वक़्त चर्चा में बना हुआ है।

    1. ” जब आप भारत के नेताओं पर पेगासस लगाते हैं,जब प्रधानमंत्री इजराइल के दौरे पर जाते हैं, और भारत में पेगासस
    के इस्तेमाल को अधिकृत करते हैं तो वह तमिलनाडु, असम, बंगाल हर जगह के लोगों पर हमला कर रहे हैं। “न्यायपालिका, चुनाव आयोग, और पेगासस, ये सभी उपकरण राज्यों के संघ की आवाज को नष्ट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।”

    अगर आपने संविधान पढ़ा होगा तो आपको पता होगा कि एक राष्ट्र नहीं बल्कि राज्यों का संघ है। इसका मतलब ये है कि हमारे तमिलनाडु,जम्मू -कश्मीर, मणिपुर और लक्षद्वीप के भाइयों को भी वही हक है जो महाराष्ट्र के भाइयों को है।

    2. “आप मेक इन इंडिया की बात करते हैं, लेकिन आज मेक इन इंडिया खत्म हो चुका है।लघु और मध्यम उद्योग के लोग इसमें शामिल थे जिसे आपने खत्म कर दिया।”यह मामला खत्म हो चुका है क्योंकि कौन वो जो इस मेक इन इंडिया में शामिल हो सके। कोई “मेक इन इंडिया” नहीं होने वाला है।”

    3. “उन्होंने सरकार को चीन की तैयारी और योजना से संबंधित आशंकाओं को लेकर आगाह किया था, लेकिन मोदी सरकार ने उनकी नहीं सुनी। चाइना को क्या करना यह उन्हें पता है। आप की सबसे बड़ी कूटनीति यह थी कि चीन और पाकिस्तान को अलग रखें, लेकिन आपने दोनों को साथ ला दिया।आपने भारत के लोगों के साथ अपराध किया है।आप हमारे दुश्मनों को कमजोर मत समझिए।”

    4. मैं इमरजेंसी के मुद्दे पर भी बोलूंगा। इस मुद्दे पर बोलने से नहीं डरता हूं।भारत मे दो विज़न हैं। फूलों के इस गुलदस्ते को कोई भी शक्ति चुनौती नहीं दे पाई है। राजा का विचार वापस आ गया है जिसे कांग्रेस ने 1947 में हटा दिया था। अब एक “शहंशाह” है। अब हमारे राज्य के बीच बातचीत के साधनों, लोगों पर एक विचार से हमला किया जा रहा है। किसानों ने एक साल तक विरोध किया, पर “राजा” नहीं सुनते।”

    5. राष्ट्रपति का अभिभाषण उन चीजों की एक लंबी सूची थी जो सरकार का दावा है कि उन्होंने किया है लेकिन वास्तव में गहरे रणनीतिक मुद्दे शामिल नहीं हैं,जिन्हें हम देखना पसंद करेंगे। इसने हमारे देश के सामने कुछ केंद्रीय चुनौतियों को नहीं छुआ.. मेरे लिए, ऐसा लगा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण एक रणनीतिक दृष्टि के बजाय नौकरशाही विचारों की एक सूची थी।”

    6. दो भारत हैं, एक भारत अत्यंत धनी लोगों के लिए है – जिनके पास अपार धन है, अपार शक्ति है, उनके लिए जिन्हें नौकरी की जरूरत नहीं है, जिन्हें पानी के कनेक्शन की जरूरत नहीं है, बिजली के कनेक्शन की जरूरत नहीं है, लेकिन उनके लिए जो देश की धड़कनों को नियंत्रित करो। और फिर गरीबों के लिए एक और भारत। इन दोनों भारत के बीच की खाई चौड़ी होती जा रही है।”

    7. “गरीब लोग देख सकते हैं कि भारत के सबसे अमीर 100 लोगों के पास 55 करोड़ लोगों से ज्यादा दौलत है। प्रधानमंत्री को इन दोनों भारत को जल्द से जल्द एक करना शुरू कर देना चाहिए। आप कुछ लोगों को सब कुछ दे रहे हैं जो आपको टीवी, व्हाट्सएप पर डालते हैं।”

    8. “मैं अपने देश को लेकर बहुत चिंतित हूं कि वह कहां खड़ा है। आप इस देश और इसके लोगों को भारी जोखिम में डाल रहे हैं। आपने (सरकार) चीन और पाकिस्तान को एक साथ लाया है। हमने जम्मू-कश्मीर में बड़ी रणनीतिक गलतियां की हैं।”

    9. “मेरी समझ यह है कि आरएसएस और भाजपा हमारे देश की नींव के साथ खेल रहे हैं। वे सुनिश्चित कर रहे हैं कि एक भी युवा को नौकरी न मिले। अपने आप से पूछें कि आपको गणतंत्र दिवस पर अतिथि क्यों नहीं मिल रहा है। भारत आज पूरी तरह से है अलग और घिरा हुआ।”

    10. “आप रोजगार देने की बात करते हैं, 2021 में तीन करोड़ युवाओं ने अपनी नौकरी खो दी। आज भारत 50 वर्षों में सबसे अधिक बेरोजगारी का सामना कर रहा है। आप मेड इन इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया की बात करते हैं, लेकिन युवाओं को वह नौकरी नहीं मिली जो वे थे चाहिए। जो उनके पास था वह गायब हो गया है।” राहुल गांधी गरीबी के मुद्दे पर बोलते हुए कहा यूपीए सरकार ने 27 करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला था पर मोदी सरकार ने 23 करोड़ लोगों को वापस गरीबी में धकेल दिया।

     

    Advertisement
    Shruti Bhardwaj
    Journalist, who loves to write only Political news. Love Satire. Keen Observer and a good orator.

    संबंधित खबरें

    Conntect with Us

    898,779FansLike
    5,506FollowersFollow
    605,819SubscribersSubscribe
    - Advertisement -