Wednesday, November 30, 2022
More

    ऐसा क्या हुआ कि पूरी दुनिया के सामने नरेंद्र मोदी ‘हकलाने’ लगे

    आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीच में ही अपने भाषण को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा। सोशल मीडिया पर लोग कहने लगे कि वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में भाषण दे रहे प्रधानमंत्री मोदी का हो सकता है टेलीप्रॉम्पटर अचानक रुक गया हो जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी बोलते बोलते रुक गए! पीएम वहाँ मौजूद लोगों को इशारा करते हुए भी दिखाई दिए।दरअसल टेलीप्रॉम्पटर टीवी जैसा दिखता है जिसपर स्क्रिप्ट लिख कर आती है। यानी क्या बोलना है वो टेलीप्रॉम्टर पर लिखा होता है।

    पीएम परेशान होकर वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के चेयरमैन क्लॉस शेवाब से पूछते हैं कि आवाज आ रही है ना।
    चेयरमैन क्लॉस कहते हैं कि आवाज आ रही है, हजारों लोग आपको सुन रहे हैं, आप बोलिए।
    थोड़ी देर बाद पीएम मोदी अपना संबोधन शुरु से शुरू करते हैं। उन्होंने करीब आधे घंटे तक वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम को संबोधित किया। और सातवें मिनट में टेलीप्रॉम्टर खराब हो गया।

    वीडियो वायरल होते ही विपक्ष पीएम मोदी पर निशाना साधने लगा है। कॉंग्रेस नेता राधिका खेड़ा ने ट्वीट करते हुए कहा कि क्या यही वजह है कि पीएम प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करते हैं।इस घटना के बाद कांग्रेस ने #TeleprompterPM ट्रेंड कराना शुरु कर दिया।

    वहीं बीजेपी समर्थकों का दावा है कि ये सारी समस्या वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम की तरफ़ से हुई थी और पीएम का टेलीप्रॉम्पटर ख़राब नहीं हुआ था।

    शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि भारत, जो अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है और देश में 156 करोड़ वैक्सीन खुराक का प्रशासन भी कर रहा है, ने दुनिया को आशा का एक गुलदस्ता उपहार में दिया है। पीएम मोदी ने कहा, “इस गुलदस्ते में लोकतंत्र में पूर्ण विश्वास, 21वीं सदी को सशक्त बनाने वाली तकनीक, भारतीयों की प्रतिभा और स्वभाव शामिल हैं।”

    प्रेस कॉन्फ़्रेंस को लेकर मोदी को इसलिए घेरा जाता है कि 8 साल से एक भी प्रेस कॉन्फ़्रेंस नहीं की है प्रधानमंत्री ने। हर भाषण टेलीप्रॉम्पटर से पढ़ते हैं। सामने , दांय बांय लगी हुई ऐसी स्क्रीन जिसमें स्क्रिप्ट लिखी हुई आती है। फिर किसी राजनीतिक भाषण के मंच पर हों, चुनावी मंच पर या बतौर पीएम देश विदेश में संबोधन, नरेंद्र मोदी हर जगह टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल करते हैं। प्रेस कॉन्फ़्रेंस में वो ऐसा नहीं कर पाएँगे क्योंकि वहाँ पत्रकारों के सवाल होंगे और उसके सीधे जवाब मोदी को देने होंगे।

    इस पर सरकार का आधिकारिक बयान अब तक नहीं आया है। जैसे ही आएगा इस खबर में वो जोड़ दिया जाएगा। लेकिन इतना तो साफ़ है कि टेलीप्रॉम्पटर ख़राब हुआ था या नहीं , पर नरेंद्र मोदी अपना भाषण टेलीप्रॉम्पटर से पढ़कर बोलते हैं ये कांग्रेस देशभर को बताने में कामयाब हो गई। और बीजेपी समर्थकों ने भी कहना शुरु कर दिया है कि टेलीप्रॉम्पटर ख़राब नहीं हुआ था, यानी एक तरह से वो भी मान ही रहे हैं कि टेलीप्रॉम्पटर से ही पढ़ते हैं जो एकदम दुरुस्त था।

    ट्विटर पर कई लोगों ने मजाक के लिए वीडियो शेयर किया, कुछ ट्वीट नीचे हैं।

     

    Advertisement
    Shruti Bhardwaj
    Journalist, who loves to write only Political news. Love Satire. Keen Observer and a good orator.

    संबंधित खबरें

    Conntect with Us

    898,779FansLike
    5,352FollowersFollow
    605,819SubscribersSubscribe
    - Advertisement -