Sunday, October 2, 2022
More

    डिजिटल इंडिया में सूचना और प्रसारण मंत्रालय का ही ट्विटर अकाउंट कर लिया हैक, हैकर ने लगाई मछली की तस्वीर

    i&b ministry twitter account hacked

    सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) का ट्विटर अकाउंट बुधवार सुबह हैक हो गया. हैकर्स ने उसका नाम Elon Musk करके प्रोफाइल फोटो पर मछली की तस्वीर लगा दी थी. इसके साथ-साथ कई सारे ट्वीट भी पिछले कुछ वक्त में किए गए. कुछ देर बाद अकाउंट को रिस्टोर कर लिया गया और उन ट्वीट्स को भी हटा गया।

    लेकिन सवाल यह कि यही मोदी सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही लेकिन जब सूचनाओं को देने वाला मंत्रालय सुरक्षित नहीं तो आम जनमानस को डिजिटल इंडिया पर कैसे ऐतबार होगा। आपको लग रहा होगा कि ट्विटर ही तो हैक हुआ है , तो क्या हुआ!लेकिन आप हैकिंग कि तह में जाएंगे तो पता चलेगा यह एक गंभीर विषय है क्योंकि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ICWA, IMA आदि का ट्विटर अकाउंट भी हैक हुआ था. प्रश्न यह भी है कि अकाउंट रिस्टोर करने से हमारी सरकार तो ख़ुश हो लेती है पर क्या यह काफी है? क्योंकि हमारा पड़ोसी मुल्क़ चीन जो लगातार साइबर की दुनिया में चुनौती बनता जा रहा है । उससे कैसे निपटेंगे किसी को कुछ पता नहीं।

    और सवाल यह भी है कि प्रधानमंत्री मोदी का जब ट्विटर अकाउंट हैक हुआ तो उसकी जांच कहाँ तक पहुँची या केवल ट्विटर अकाउंट रिस्टोर कर लेने से सरकार की ज़िम्मेदारी ख़त्म!

    आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस 121 करोड़ (2011 की जनगणना के अनुसार) के देश में ‘डेटा प्राइवेसी ‘ पर कोई क़ानून नहीं है । तो हम सरकार से क्या उम्मीद कर सकते हैं। पिछले साल 17 इंटरनेशनल मीडिया संगठनों ने साझा तहक़ीक़ात की और एक जासूसी पेगासस सॉफ्टवेयर का पर्दाफ़ाश किया और बताया कि यह सॉफ्टवेयर आम जनमानस के साथ तमाम रसूखदारों की जासूसी कर रहा है।
    लेकिन तब भी भारत की सरकार ने कोई गंभीरता नहीं दिखाई। और यह कह कर पल्ला झाड़ दिया कि पश्चिमी देशों की साज़िश है।

    अब सवाल है कि, भारत सरकार हैकिंग को कब गंभीरता से लेगी ?

    CERT यानी भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल को भनक कैसे नहीं लग पाती हैकिंग से पहले ?

    Advertisement
    Ashish Viraj Shukla
    crazy about News ....😊

    संबंधित खबरें

    Conntect with Us

    898,779FansLike
    5,434FollowersFollow
    605,819SubscribersSubscribe
    - Advertisement -