Friday, July 1, 2022
More

    हिजाब वाली वायरल लड़की मुस्कान के नाम पर जीन्स टॉप में तस्वीरें आई सामने, क्या ये सही हैं?

    fake pics of hijab girl

    कर्नाटक के उडुपी से शुरू हुआ हिजाब विवाद अब एक नेशनल मुद्दा बन चुका है।उडुपी में लगी आग की लपटें अब अन्य शहरों तक पहुँच चुकी है।हाल ही में मांड्या के पीईएस कॉलेज का एक वीडियो वायरल हुआ था,जिसमें भगवा शॉल पहने सैकड़ों लड़के बुर्का पहनी एक मुस्लिम छात्रा को परेशान कर रहे थे और ‘जय श्री राम’ का नारा लगा रहे थे। जवाब में छात्रा ने भी भीड़ के विरोध में खड़े हो कर ‘अल्लाह-हु-अकबर’ का नारा लगाया था।

    NDTV के साथ एक इंटरव्यू में पीईएस कॉलेज की छात्रा मुस्कान ने बताया कि भीड़ में बस 5-10 लड़के ही उसके कॉलेज के थे। ज़्यादातर लोग ‘बाहरी’ थे।

    लेकिन ट्रेंड के साथ चलते हुए लोगों ने इस बार भी फेक न्यूज की ट्रेंड को बरकरार रखा। ऑल्ट न्यूज ने एक बार फिर प्रोपेगेंडा फैलाने वाली अकाउंट्स को झूठा साबित किया है। ऑल्ट न्यूज के मुताबिक बीजेपी समर्थक प्रोपेगेंडा आउटलेट क्रिएटली ने  एक ग्राफ़िक शेयर किया जिसमें बुर्का पहनी मुस्कान की तस्वीर को मॉडर्न कपड़े पहने एक लड़की की दूसरी तस्वीर के साथ शेयर किया गया है। मुस्कान की तस्वीर उस दिन की है जब कॉलेज में उन्हें परेशान किया गया था।

    ग्राफ़िक में ये दिखाने की कोशिश की गई कि दोनों तस्वीर मुस्कान की ही है। और साथ में  ग्राफिक पर ये भी लिखा है कि “आम जिंदगी, प्रोपेगंडा जिंदगी।” ऑल्ट न्यूज के मुताबिक इस ग्राफिक को “क्रिएटली” के क्रिएटिव डायरेक्टर “@Alphatoonist” ने बनाया है।

    https://twitter.com/IamGmishra/status/1491449598313111552

    https://twitter.com/FltLtAnoopVerma/status/1491090904043892736

    ऑल्ट न्यूज ने यह भी बताया है कि तस्वीर में मॉडर्न कपड़े पहनी लड़की मुस्कान नहीं है। तस्वीर में दिखाई गई लड़की जनता दल (सेक्युलर) कर्नाटक की सदस्य नजमा नज़ीर चिकनाराले हैं। ऑल्ट न्यूज़ से बातचीत के दौरान नजमा ने बताया कि ये तस्वीर उन्हीं की है। नजमा ने फ़ेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया। जिससे पता चलता है कि नजमा ने ये तस्वीर 2018 में फ़ेसबुक पर पोस्ट की थी।

    नजमा ने फ़ेसबुक पेज पर हिजाब, जींस और कई दूसरे कपड़ों में तस्वीरें पोस्ट की हैं। प्रोपेगेंडा एकाउंट्स ने जींस में नजमा की एक तस्वीर का ग़लत रूप से इस्तेमाल किया। और ये दिखाने की कोशिश की कि ये मुस्कान है।

    बीजेपी आईटी सेल ने हमेशा की तरह इस बार भी महिलाओं को नीचा दिखाने की कोशिश की। फोटो वायरल कर आईटी सेल ने मुस्कान के खिलाफ़ दुष्प्रचार और अपनी पसंद के कपड़े पहनने पर शर्मसार करने की कोशिश भी की।

    Advertisement
    Shruti Bhardwaj
    Journalist, who loves to write only Political news. Love Satire. Keen Observer and a good orator.

    संबंधित खबरें

    Conntect with Us

    898,779FansLike
    5,502FollowersFollow
    605,819SubscribersSubscribe
    - Advertisement -